स्टेशनरी की दुकान कैसे खोले? | How to open Stationery shop?

स्टेशनरी की दुकान कैसे खोले?-Stationery shop?, जगह, स्टेशनरी आइटम्स लिस्ट इन हिंदी, विज्ञापन, लाइसेंस, डिज़ाइन, होलसेल बिजनेस कैसे करे …

आज हम एक नए बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानेंगे जो है स्टेशनरी की दुकान कैसे शुरू करे तो चलिए दोस्तों जानते है कि आप स्टेशनरी का बिज़नेस कैसे कर सकते है और इसके लिए किन किन चीजों कि आवश्यकता होती है। तो दोस्तों हम स्टेशनरी के शॉप कि बात करे तो आज के समय में यह बिज़नेस सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस है क्योकि यह स्टेशनरी के सामान का काम घर से लेकर स्कूल तक और ऑफिस के कामो में भी इसका उपयोग किया जाता है जिसको देखते हुए स्टेशनरी के सामानो का बिज़नेस बहोत तेजी से बढ़ रहा है यह बिजनेस लोगो की जरूरतों को आसानी से पूरा करता है। आने वाले समय में इस बिजनेस का मांग बहोत ज्यादा बढ़ने वाला है क्योकि जैसे जैसे जनसंख्या बढ़ती जायगी इसकी मांगे भी मार्केट में बढ़ेगी।

स्टेशनरी की दुकान कैसे खोले
स्टेशनरी की दुकान कैसे खोले | How to open Stationery shop

स्टेशनरी की दुकान क्या है ? (Stationery ki dukan kya hai)

स्टेशनरी की दुकान : यह एक ऐसा जगह है जहा पर स्कूल, कॉलेज से लेकर घर और ऑफिस तक के कामो में उपयोग होने वाले सामान बेचे जाते है इस तरह के बिजनेस को करके आप महीने के लाखो रूपये तक आसानी से कमा सकते है और हम आपको बता दे की ऐसे बिजनेस करके बहोत सारे व्यापारी लाखो रूपये कमा रहे है। जिनके तरह आप भी स्टेशनरी के बिजनेस को सफलता पूर्वक शुरू करके पैसे कमा सकते है। स्टेशनरी की दुकान या किताबों की दुकान में मुख्य रूप से किताबे, पेन, पेंसिल और अन्य पढ़ाई लिखाई के सामान उपलब्ध होते है।

स्टेशनरी की दुकान कैसे खोले (How to open Stationery shop?)

अगर आप स्टेशनरी का शॉप खोलना चाहते है तो इसके लिए आपको क्या क्या करना चाहिए और क्या क्या नहीं करना चाहिए वो सभी टॉपिक्स को आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे तो इस लेख को आप लास्ट तक जरूर पढ़े। जिससे आपको इस बिजनेस को करने में काफी आसानी महसूस होगा और इस बिजनेस के बारे में आपको ज्यादा से ज्यादा जानने को मिलेगा।

स्टेशनरी का बिजनेस आप दो तरिके से कर सकते है :-

  1. स्टेशनरी का दुकान खोलकर
  2. स्टेशनरी का होलसेल बिजनेस करके

इस लेख में खास कर स्टेशनरी का दुकान खोलकर बिजनेस करने का तरीका बताया गया है –

स्टेशनरी की दुकान के लिए जगह (Place for Stationery shop)

स्टेशनरी की दुकान खोल कर बिजनेस करने के लिए आपको सबसे पहले एक ऐसे जगह का तलाश करना होगा जहा पर जहा पर स्टेशनरी के सामानो की मांग ज्यादा हो या ऐसे स्थान का चुनाव करे जहा पर लोगो का आना जाना ज्यादा होता हो। ऐसे जगह पर आपके दुकान पर ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आने का चांस बढ़ जाता है।

तो चलिए जानते है की स्टेशनरी की दुकान के लिए सबसे अच्छा जगह कौन कौन सा हो सकता है :- देखा जाये तो स्टेशनरी की दुकान के लिए सबसे अच्छा जगह किसी कॉलेज या स्कूल के पास का जगह होता है जहा पर आपके दुकान के चलने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। आप मार्केट प्लेस पर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते है जहा पर लोगो की नजर आपके दुकान पर पड़ेगी। अगर आप गांव में दुकान खोलना चाहते है तो बाजार के पास खोल सकते है।

  • देखा जाये तो स्टेशनरी की दुकान के लिए सबसे अच्छा जगह किसी कॉलेज या स्कूल के पास का जगह होता है जहा पर आपके दुकान के चलने की संभावना सबसे ज्यादा होती है।
  • आप मार्केट प्लेस पर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते है जहा पर लोगो की नजर आपके दुकान पर पड़ेगी।
  • अगर आप गांव में दुकान खोलना चाहते है तो बाजार के पास खोल सकते है।

स्टेशनरी आइटम्स लिस्ट इन हिंदी (Stationery Items list in hindi)

अब बात आती है कि स्टेशनरी के दुकान में कौन कौन से सामान रखे तो चलिए जानते है कि आप अपने दुकान में किस तरह के सामान रख सकते है दोस्तों स्टेशनरी के सामान कि बात करे तो यह मुख्य रूप से 3 तरह के सामान होते है जैसे – 1) General stationery items, 2) Printing stationery items, 3) Computer Stationery items. इन सभी प्रकार के सामानो कि लिस्ट बनाये और अपने दुकान के अलावा स्टॉक के रूप में भी रखे ताकि अगर दुकान में सामान खत्म हो जाये तो आपके पास बैकअप के रूप में सामान हो। स्टेशनरी आइटम्स लिस्ट विथ प्राइस के साथ रखे ताकि ग्राहक को उसकी कीमत पता चल सके।

  1. जनरल स्टेशनरी आइटम्स :- दरअसल यह इसमें आने वाले सामान स्कूल कॉलेज में ज्यादा तर उपयोग किया जाता है इसके सामान जैसे – पेन पेंसिल रबर और बुक्स कॉपी आदि सामान आते है।
  2. प्रिंटिंग स्टेशनरी आइटम्स :- इसके अंदर बहोत सारे सामान आते है जिसको आप अपने दुकान में अवश्य रूप से रखे इसके अंदर आने वाले सामान जैसे – प्रिंटिंग पेपर, A4 साइज पेपर, कलर पेपर, कार्डबोर्ड, प्रिंटर इंक, और भी अन्य समान आते है ।
  3. कंप्यूटर स्टेशनरी आइटम्स :- स्टेशनरी की दुकान में आपको कम्प्यूटर से जुड़े कुछ आइटम्स मिल जाते है ।

स्टेशनरी की दुकान का विज्ञापन (Stationery Shop Advertisement)

दुकान को तेजी से ग्रो करने के लिए विज्ञापन करना आवश्यक होता है विज्ञापन करने के बहोत सारे फायदे होते है इसके जरिये आप अपने बिजनेस को लोगो तक आसानी से पहुंचा सकते है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके स्टेशनरी के बिजनेस को जानेंगे और खरीदारी करने आएंगे। अगर आप दुकान में आने वाले ग्राहक को अच्छी क्वालिटी के सामान बेचते है तो वो ग्राहक आपके दुकान में सामान लेने वापस जरूर आएगा। तो चलिए जानते है कि आप स्टेशनरी का विज्ञापन कैसे कर सकते है- दुकान के नाम पर पोस्टर बनवा कर दुकान के ऊपर लगाए। पेम्पलेट बनवा कर अपने एरिया के दुवारो पर चिपकाये। लोकल न्यूज़ चैनल पर विज्ञापन चलवा सकते है।

  1. दुकान के नाम पर पोस्टर बनवा कर दुकान के ऊपर लगाए।
  2. पेम्पलेट बनवा कर अपने एरिया के दुवारो पर चिपकाये।
  3. लोकल न्यूज़ चैनल पर विज्ञापन चलवा सकते है।

Top [10] Tourism business ideas in hindi | Small Business ideas

होलसेल स्टेशनरी दुकान (Wholesale Stationery Shop)

अगर आप चाहे तो स्टेशनरी के बिजनेस को बड़े पैमाने पर कर सकते है इसे बड़े पैमाने पर करने के लिए आपको इसका होलसेल के बिजनेस को करना होगा जिसके जरिये आप छोटे छोटे दुकानों में अपना सामान थोक में बेच सकते है।

स्टेशनरी की दुकान डिजाइन (Stationery shop Design)

स्टेशनरी की दुकान का डिजाइन करना बेहद जरूरी है डिजाइन करने के लिए आप रैक और इंटीरियर का उपयोग कर सकते है दुकान को डिज़ाइन करने के फायदे – दुकान में सामानो को आसानी से खोजना, दिखने में दुकान सुंदर दिखना, दुकान में आये ग्राहक को आसानी से सामान नजर आना आदि बहोत सारे फायदे होते है

स्टेशनरी की दुकान का लाइसेंस (Stationery shop License)

इस दुनिया में किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सरकारी परमिशन या परमिट लेना होता है उसके बाद ही आप किसी भी बिजनेस को कर सकते है सरकार से परमिट लेना आवश्यक है इसके बिना आप कोई भी बिजनेस शुरू नहीं कर सकते। अगर आप बिना लाइसेंस लिए व्यापार शुरू कर देते है तो आपका व्यापार गैर क़ानूनी में गिना जयेगा, यदि आप इसमें पकड़ा गए तो आपको भारी जुरमाना या पेनल्टी देना पड़ सकता है तो चलिए जानते है कि स्टेशनरी दुकान में क्या क्या लाइसेंस की जरूरत पड़ती है –

  • ट्रेड लाइसेंस :- स्टेशनरी के बिजनेस को शुरू करने के लिए ट्रेड लाइसेंस की जरूरत पड़ती है जिसे आप पास के नगरपालिका में जाकर बनवा सकते है।
  • GST रजिस्ट्रेशन :- टैक्स से जुड़े रहने के लिए GST रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक होता है इसके बिना आप अपने दुकान के लिए सामान नहीं खरीद सकते।

स्टेशनरी शॉप खोलने में लगने वाला लागत

स्टेशनरी की दुकान में लगने वाला लागत आपके दुकान के ऊपर निर्भर करता है की आपका दुकान कितना बड़ा है और आपका खुद का दुकान है या रेंट पर ले रहे हो। यह सभी बाते आपके लागत को दर्शाता है और दुकान खोलने के पश्चात भी आपको उसमे निवेश करना पड़ता है इसके अलावा विज्ञापन का खर्चा, रजिस्ट्रेशन का खर्चा, बिजली बिल और अन्य खर्चा सभी को मिलाकर आपका लागत लगभग 5 से 6 लाख तक का बजट आ सकता है।

इसे भी पढ़े 

आपका सवाल

स्टेशनरी की दुकान क्या है ?

स्टेशनरी की दुकान या किताबों की दुकान में मुख्य रूप से किताबे, पेन, पेंसिल और अन्य पढ़ाई लिखाई के सामान उपलब्ध होते है जिन्हे ग्राहकों को बेच कर पैसा कमाया जाता है।

स्टेशनरी की दुकान का विज्ञापन

दुकान को तेजी से ग्रो करने के लिए विज्ञापन करना आवश्यक होता है विज्ञापन करने के बहोत सारे फायदे होते है इसके जरिये आप अपने बिजनेस को लोगो तक आसानी से पहुंचा सकते है

स्टेशनरी की दुकान डिजाइन

स्टेशनरी की दुकान का डिजाइन करना बेहद जरूरी है डिजाइन करने के लिए आप रैक और इंटीरियर का उपयोग कर सकते है दुकान को डिज़ाइन करने के फायदे – दुकान में सामानो को आसानी से खोजना, दिखने में दुकान सुंदर दिखना, दुकान में आये ग्राहक को आसानी से सामान नजर आना आदि बहोत सारे फायदे होते है

स्टेशनरी की दुकान कैसे खोले

अगर आप स्टेशनरी का शॉप खोलना चाहते है तो इसके लिए आपको क्या क्या करना चाहिए और क्या क्या नहीं करना चाहिए वो सभी टॉपिक्स को आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे तो इस लेख को आप जरूर पढ़े।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *