टिफ़िन का बिज़नेस कैसे शुरू करे | How to start Tiffin Service from home

आज के समय में देखा जाये तो अधिकतर लोगो को किसी न किसी कारण वस् घर को छोड़ कर बाहर किसी दूसरे राज्य में या दूसरे सीटी में जा कर रहना पड़ता है जिसके कारण उनको खाने पिने की समस्या का सामना करना पड़ता है और वो लोग अपने घर के खानो को याद करते है या मिस करते है। घर से बाहर रहने वाले लोगो के खान पान की समस्या को दूर करने के लिए टिफ़िन का बिज़नेस किया जाता है जिससे बाहर रहने वालो को घर जैसा और हेल्थ फूल खाना मिल पाता है।

अगर आप भी अपना खुद का टिफिन सेंटर खोलना चाहते है या बिज़नेस करना चाहते है तो इस लेख को अंतिम तक जरूर पढ़े क्योकि इसमें आपको, टिफिन का बिज़नेस के बारे में छोटी से बड़ी सभी प्रकार के सावधानियों को विस्तार से बताएंगे। जिससे आपको अपना बिज़नेस शुरू करने में काफी ज्यादा मदद मिलेगी।

टिफिन का बिज़नेस क्या होता है

टिफिन का बिज़नेस एक ऐसा व्यापर है जिसमे आप घर बैठे ही कम लागत में अच्छी कमाई कर सकते है और इस बिज़नेस में आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती है यह बिज़नेस आज के समय में काफी ज्यादा चलने वाली छोटी बिज़नेसो में से एक है जिसे आप अपने घर से ही आराम से कर सकते है।

टिफ़िन का बिज़नेस कैसे करे (How to start Tiffin Service )

टिफ़िन का बिज़नेस करने के लिए आपको कई सारी छोटी छोटी बातो का ध्यान रखना होता है सिंपल शब्दो में बोले तो सावधानिया बरतनी पड़ती है उन सभी छोटी बड़ी बातो को आज यहा आपको विस्तार से बताया जायगा जिसे आप आसानी से सिख जायँगे जो निम्न है –

  1. टिफ़िन के बिज़नेस के लिए सही जगह का चुनाव

आज के समय में ज्यादातर लोग घर से बाहर रहकर ही काम करते है और देखा जाये तो छोटे छोटे शहरो में अच्छी शिक्षा का अभाव होता है जिसके कारण स्टूडेंट घर से बाहर रहकर पढ़ाई करते ऐसे में उनको घर जैसा खाना खाना पसंद होता है। जिसके कारण लोग इंटरनेट पर जाकर Tiffin service near me सर्च करते है।

इसलिए टिफ़िन का बिज़नेस के लिए सबसे अच्छा स्थान बच्चो के हॉस्टल होता है जिसके आस पास अपना टिफिन का सेंटर खोल सकते है। यदि आप चाहे तो किसी ऑफिस में अपना टिफिन सर्विस दे सकते है।

  1. खाना बनाने का बर्तन

यदि आप यह बिज़नेस करना चाहते है तो इसके लिए आपको खाना बनाने में उपयोग होने वाले सभी छोटे बड़े बर्तनो का लिस्ट बनाये और सभी बर्तनो का प्रबंध करे। इस बिज़नेस में आपको बहोत सारे लोगो के लिए खाना बनाना पड़ेगा जिसके लिए बड़े बड़े बर्तनो का उपयोग करे।

  1. टिफिन तैयार करने के लिए आवश्यक सामग्री

टिफिन तैयार करने के लिए जरूरी समानो का लिस्ट बनाये जैसे (सब्जी मसाला, नमक , हल्दी आदि ) ये सभी प्रकार के सामानो का प्रबंध पहले से करके रखे ताकि टिफिन तैयार करते समय इनकी कमी ना हो।

  1. खाना परोसने के लिए बर्तन

यदि आप अपने घर में ही खाना बना कर लोगो को खिलाना चाहते है तो आप खाना परोसने वाले सभी प्रकार के बर्तनो का भी प्रबंध करके रख सकते है।

एल्युमिनियम फॉयल

एल्युमिनियम फॉयल एक ऐसा पेपर होता है जो खाने के सामानो को ख़राब होने से बचाता है एल्युमिनियम फॉयल का उपयोग आप रोटी को पैक करने में कर सकते है। आज के समय में एल्युमिनियम का उपयोग काफी ज्यादा बढ़ गया है।

टेबल और चेयर

टिफिन सेंटर में टेबल और चेयर का उपयोग करे क्योकि भोजन करने आने वाले लोगो के लिए एक अच्छा और उत्तम व्यवस्था होता है।

टिफ़िन के बिज़नेस का मार्केटिंग करे

विज्ञापन करना बिज़नेस के लिए लाभदायक होता है विज्ञापन ही वह जरिया होता है जिससे आपका बिज़नेस लोगो के नजर में आता है और आपके ग्राहक तेजी से बढ़ते है आप अपने बिज़नेस का मार्केटिंग या विज्ञापन कई तरीको से कर सकते है।

  • पेम्पलेट बनवा कर स्टूडेंट हॉस्टल्स के दीवारों पर लगा सकते है।
  • अपने एरिया के दीवारों पर पेम्पलेट लगाए।
  • लोकल न्यूज़ पेपर पर विज्ञापन दे।
  • किसी ऑफिस में सम्पर्क बनाये।
  • स्कूल कॉलेज के सामने मेस खोले।

किचन का सामान

खाना बनाने के लिए सबसे जरूरी सामानो में से एक गैस और चूल्हा होता है टिफिन के बिज़नेस के लिए आपके पास 4 से 5 गैस सिलेंडर का प्रबंध होना चाहिए।

इसके अलावा आपके पास रोटी बनाने के लिए बड़ा सा तावा होना चाहिए जिससे रोटी आसानी से तैयार हो जाये। किचन में और भी बहोत सारे समानो का उपयोग होता है जिसे आप प्रबंध करके रख सकते है।

टिफिन की डिलीवरी करना

टिफिन तैयार होने के बाद उसको उसके ग्राहक तक पहुंचाने के लिए आपको एक कर्मचारी की आवश्यकता होगी। यदि आप कर्मचारी नहीं रखना चाहते तो आपको खुद जा कर टिफिन को पहुंचाना होगा।

उत्तम क़्वालिटी का भोजन तैयार करना

आप अपने टिफ़िन के बिज़नेस को लम्बे समय तक चलाना या आगे बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने खाने का टेस्ट काफी ज्यादा अच्छा होना चाहिए जिससे की बाहर से आने वाले लोगो को आपके द्वारा दिया गया खाना काफी ज्यादा पसंद किया जा सके जिससे आपके टिफिन सेंटर का नाम बढ़े और आपका बिज़नेस तेजी से आगे बढ़े।

इसके लिए आपको, लोगो को अच्छी उत्तम क्वालिटी का खाना खिलाये और फीडबैक जरूर ले।

टिफिन सर्विस मेनू कार्ड

#टिफिन के सर्विस के लिए अपना एक खाने का लिस्ट बनाये की किस दिन आप कोनसा सब्जी बनायेगे। और आप हफ्ते में एक दिन कुछ स्पेशल मीठा खाना बनाये जो लोगो को पसंद हो।

टिफिन के मेनू कार्ड को हर 2 या 3 हफ्ते में बदलते रहे जिससे ग्राहक कभी बोर न हो।

टिफिन रेसिपी

#टिफिन के लिए टेस्टी खाना बनाने की रेसिपी आपको आनी चाहिए यदि आपको रेसिपी नहीं आती तो आप इसे आसानी से सिख सकते है और सिखने के बाद ही आप टिफिन सर्विस शुरू करें अन्यथा आपको इस बिज़नेस में नुकसान हो सकता है।

घर से बिज़नेस कैसे शुरू करे

टिफिन सर्विस का बिज़नेस अधिकतर घर की महिलाये ही करती है क्योकि ज्यादातर महिलाओ को खाना बनाने का शौक होता है महिलाये चाहती है की वो अलग अलग प्रकार के रेसिपी सीखे और उसका उपयोग अलग अलग प्रकार के खाना बनाने के लिए करे। महिलाये घर से बिज़नेस आसानी से कर सकती है और उनका शौक भी पूरा हो जाता है।

लाइसेंस और रेसिट्रेशन

  1. FSSAI – एफ एस एस ए आई पंजीकरण खाद्य पदार्थो के लिए किया जाता है इसलिए आप अपने टिफिन सेंटर को फसे से रेसिसट्रेशन जरूर कराये।
  2. Tread license – ट्रेड लाइसेंस किसी भी प्रकार के व्यापार के लिए जरूरी होता है यह एक क़ानूनी दस्तावेज होता है जो की नगरपालिका के द्वारा बनाया जाता है जो की किसी व्यक्ति को व्यापार चलाने का अधिकार प्रदान करता है।

यदि आपको यह लेख पसंद आया हो या आप टिफिन के बिज़नेस के बारे में और जानना चाहते है तो आप निचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट कर सकते है।

इसे भी पढ़े 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *