क्रिसमस से जुड़े नए बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी | [Top 10] Christmas Business ideas 2022

[Top 10] क्रिसमस बिज़नेस आइडियाज-Christmas Business ideas- 1. क्रिसमस ट्री बनाने और बिक्री का काम, 2. क्रिसमस लाइट इंस्टालर, 3.क्रिसमस का कार्यक्रम ….

दोस्तों आज हम इस लेख में क्रिसमस से संबंधित बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानेंगे जिसे आप क्रिसमस के छुट्टियों के समय में इस बिज़नेस को करके लाखो रूपये कमा सकते है।

क्रिसमस, ईसाई समुदाय के लोगो का सबसे बड़ा त्यौहार होता है जिसे ईसाई समुदाय के लोग हास् और उल्लास के साथ मनाते है लेकिन आज के समय में देखा जाये तो क्रिसमस के त्यौहार को दुनिया के हर कोने में लोगो के द्वारा मनाया जाता है।

Christmas Business ideas
क्रिसमस से जुड़े नए बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी [Top 10] Christmas Business ideas

अगर बिज़नेस के नजरिये से देखा जाये तो क्रिसमस के त्यौहार में आप छोटे से बड़े अलग अलग प्रकार के बिज़नेस को सुरु कर सकते है जो नीचे निन्म प्रकार से दिए गए है। Christmas Business ideas –

क्रिसमस ट्री बनाने और बिक्री का काम (Christmas Tree Making)

क्रिसमस की ट्री को सजाने की परम्परा सालो से चली आ रही है जिसकी शुरुआत जर्मनी से हुइ और फिर इंग्लैंड से होते हुए पूरी दुनिया तक पहुंच गयी और अभी तक चल रही है। इसलिए बिज़नेस के नजरिये से ट्री बनाना और उसको बेचना आज के समय का मुनाफे वाला बिज़नेस बन चूका है।

यह ट्री, चिर और फर का पेड़ होता है लेकिन इसे बिज़नेस के लिए अपने तरिके से अलग अलग डिज़ाइन करके बनाया जाता है जिसको बच्चो से लेकर बूढ़ो तक अपने घरो में लाकर सजाते है और अपनी wishes मांगते है।

क्रिसमस लाइट इंस्टालर (Christmas Light Installer)

क्रिसमस की छुट्टियों के दिनों में बिज़नेस करना फायदेमंद साबित होता है क्योकि क्रिसमस पर्व को लोग हाश और उल्लास के साथ मनाते है अपने देखा ही होगा की क्रिसमस के त्यौहार में लोग अपने घरो और अपने काम करने के स्थान को सजाते है।

घरो को सजाने के लिए क्रिसमस में लोग लाइट का उपयोग करते है लाइट से ही क्रिसमस ट्री को भी सजाया जाता है जिस कारण यह बिज़नेस आईडिया आपके लिए लाभदायक साबित होता है।

लोग क्रिसमस के अलावा शादियों में भी घरो को, धूम धाम से सजा दिया जाता है और शादिया तो साल के 12 महीने होते ही रहते है जिसमे आपको बड़ा आर्डर का तलाश करना होता है।

इसके अलावा भारत का सबसे बड़ा त्यौहार दीपावली भी आती है जिसमे पूरा भारत लाइट से जगमगाता है जिसे देख कर अलग ही सुकून की प्राप्ति होती है। कुल मिलाकर लाइट इंस्टालर का बिज़नेस आपके लिए एक फायदेमंद सौदा है। Christmas Business ideas-

क्रिसमस का कार्यक्रम (Event Organizer)

क्रिसमस के त्यौहार में लोग एक जुट होकर इस त्यौहार को सेलिब्रेट करते है जिसमे लोगो को गाना बजाना और नाच गाना करना पसंद होता है इसमें एक बड़े से ट्री के निचे सभी खुश हाल तरिके से इस पर्व को इंजॉय करते है।

जिसे देखते हुए लोग इस प्रकार का आयोजन करके लाखो कमाते है इस तरह के आयोजन में सभी प्रकार की व्यवस्था की जाती है जैसे :- खाना पीना, गाना बजाना, नाचना और क्रिसमस के उस पालो को इंजॉय करवाना आदि।

कार्य क्रम आयोजन के बिज़नेस में लोगो को अपने आयोजित किये हुए स्थान में आमंत्रित करना होता है जिसमे प्रवेश शुल्क से प्रॉफिट कमाया जाता है ऐसे कार्य क्रम में लोगो को जाना काफी पसंद होता है जिस कारण इस बिज़नेस में आयोजन करता लाखो कमाते है।

क्रिसमस कार्ड का डिजाइन और बिक्री का काम (Design and Sale of Christmas Cards)

अपने देखा होगा की न्यू ईयर के समय छोटे बच्चे एक दूसरे को ग्रीटिंग दिया करते है उसी प्रकार क्रिसमस के पर्व में भी लोगो के द्वारा ग्रीटिंग दिया जाता है यह ग्रीटिंग अपने और दुसरो की खुसी को जाहिर करता है।

अगर आप क्रिसमस ग्रीटिंग का बिज़नेस करना चाहते है तो आप इस बिज़नेस को आसानी से कर सकते है इसमें खास कर लोगो के पसंद को ध्यान में रख कर ग्रीटिंग तैयार किया जाता है जिसको आप आसानी से डिज़ाइन कर सकते है और सकते है।

इस तरह के छोटे बिज़नेस को करके लाखो कमाया जा सकता है लेकिन इसे करने वाले बहोत कम ही व्यापारी होते है इसलिए यह बिज़नेस आपको एक अच्छी कमाई करके दे सकता है।

क्रिसमस संगीत शो का कार्यक्रम (Christmas Musical Show)

क्रिसमस के पर्व में सभी लोग संगीत से जुड़े कार्यक्रम में हिस्सा लेना चाहते है वो अधिक से अधिक इस पर्व को एन्जॉय करना पसंद करते है इसलिए संगीत शो का एक सफल कार्यक्रम साबित होता है यदि आप भी संगीत में माहिर है और लोगो को एक अच्छा संगीत सुना सकते है तो आप इस बिज़नेस आइडियाज को बखूबी तरिके से कर सकते है।

यह आईडिया क्रिसमस के अलावा आप न्यू ईयर, शादियों और किसी कार्यक्रम में कर सकते है इसमें कमाई करने का सुनहरा मौका होता है इसे आप अकेले भी कर सकते है केवल आपको इसे प्रमोशन की जरूरत है ताकि लोगो को आपके संगीत शो के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त हो सके।

क्रिसमस कपकेक बनाने का काम (Christmas Cupcake Making)

क्रिसमस में कपकेक का बहोत ज्यादा महत्व होता है इसलिए इसकी मांगे ज्यादा होती है कपकेक के व्यापारी मांग को बढ़ते देख अधिक मात्रा में प्रोडक्शन करता है और अधिक लाभ कमा लेता है।

अपने भी कपकेक कभी न कभी खाया होगा यह पेस्ट्री शेप में होता है इसे बनाना आसान होता है जिसे आप अपने घर में ही बना सकते है।

लेकिन इसके लिए आपको मार्केटिंग करना होता है ताकि आपके बिज़नेस के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगो तक खबर पहुंच सके, और ऐसा होने पर आपके पास आर्डर की कभी कमी महसूस नहीं होगी।

सांता क्लॉस कॉस्टयूम बिक्री का काम (Santa Costume Selling)

सांता क्लॉस के कॉस्टयूम के बारे में सभी लोग जानते होंगे और ये भी जानते होंगे की क्रिस्टमस के दिन इस कॉस्टयूम का महत्व कितना ज्यादा होता है। लोग क्रिसमस के दिनों में अपने बच्चो के लिए इसे भारी मात्रा में खरीदते है इस कॉस्टयूम का उपयोग पूरी दुनिया में किया जाता है।

अगर आप क्रिसमस में सांता क्लॉस कॉस्टयूम का बिज़नेस करना चाहते है तो आपके लिए एक सुनहरा मौका है लाखो कमाने का। इसके अलावा आप अलग अलग प्रकार के कॉस्टयूम बनाकर अन्य दिनों में भी इसका बिज़नेस कर सकते है।

कॉफ़ी बनाने का व्यापार (Coffee Business)

क्रिस्टमस ऐसा पर्व है जिसे ठंड के मौसम में मनाया जाता है और ठंड के मौसम अक्सर लोग कॉफ़ी पीना पसंद करते है आप अगर कॉफ़ी के बिज़नेस को करना चाहते है तो यह बिज़नेस आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है।

कॉफ़ी का बिज़नेस एक छोटा बिज़नेस है इसे आप चर्च या कैथोलिक वाले स्थान पर लगा सकते है जिससे आपका प्रॉफिट और अधिक बढ़ सकता है क्योकि क्रिस्टमस के समय लोग रात में घूमना और मिल जुल कर बाते करना पसंद करते है।

रोलर स्केटिंग व्यवसाय (Roller Skating Business)

अगर आप ऐसे बिज़नेस को शुरू करना चाहते है जिसमे आप लाखो कमा सकते है तो आप रोलर स्केटिंग का बिज़नेस शुरू कर सकते है लेकिन इसमें आपको अधिक बजट की जरूरत पड़ेगी क्योकि यह अधिक पूंजी वाला व्यवसाय है।

क्रिस्टमस के दिनों में इस व्यवसाय को करके अधिक से अधिक भीड़ को अपने इस रोलर स्केटिंग में डिस्काउंट देकर आमंत्रित कर सकते है जिससे अपने बिज़नेस को एक अच्छी शुरुआत मिल जाएगी।

सांता क्लॉस डिज़ाइन का गुब्बारे बनाना (Balloons Making)

अगर आप क्रिस्टमस के पर्व में कोई छोटा बिज़नेस करके सही से लाभ कमाना चाहते है तो आप बैलून बनाने का काम कर सकते है क्रिसमस से जुड़े सांता क्लॉस और अन्य चीजों को आप गुब्बारे में बना सकते है।

अलग अलग कलर के गुब्बारोे में बने सांता लोगो को अपने बिज़नेस की तरफ आकर्षित करेगी जिससे आपका बिज़नेस में कमाई होना शुरू हो जायगा और यह बिज़नेस क्रिसमस तक ही सिमित नहीं है इसे आप बर्थडे और सदियों के लिए भी बेच सकते है।

इसे भी पढ़े 

FAQ

  1. क्रिसमस के मौसम में नाइजीरिया में क्या बेच सकता हूं?

    अगर बिज़नेस के नजरिये से देखा जाये तो क्रिसमस के त्यौहार में आप छोटे से बड़े अलग अलग प्रकार के बिज़नेस को सुरु कर सकते है जो निन्म प्रकार से दिए गए है। Christmas Business ideas

  2. क्रिसमस में सबसे सफल छोटे व्यवसाय कौन से हैं?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *