कोयले का बिजनेस कैसे शुरू करे 2022 | Coal Business in India

कोयले का बिजनेस कैसे शुरू करे-कोयला क्या है ?, कोयले के प्रकार, कोयले के बिजनेस के लिए कोयला कहा से लाये, मार्केट में कोयला की उपयोगिता ....

कोयले का बिजनेस
कोयले का बिजनेस कैसे शुरू करे | Coal Business in India

कोयला क्या है ?

कोयला एक प्रकार का ज्वलन शील ईंधन है जो खानो और खदानों के खुदाई करने से प्राप्त होता है इसे जली हुयी लकड़ी से भी प्राप्त किया जाता है जो एक कृत्रिम कोयला होता है खदानों से खुदाई के दौरान प्राप्त हुए कोयले कार्बनिक कोयले होते है जो मुख्य रूप से कार्बन के बने होते है जिसको बनाया नहीं जा सकता।

कोयले के प्रकार

कार्बन के आधार पर कोयला चार प्रकार का होता है जिसको उनके गुडवत्ता के आधार पर मापा जाता है।

  1. एंथ्रेसाइट कोयला (Anthracite coal) – इस कोयले की गुणवत्ता बाकि कोयले से सबसे ज्यादा होती है क्योकि इसमें कार्बन की मात्रा अधिक पायी जाती है यह कोयला उच्च कोटि का कोयला होता है
  2. बिटुमिनस कोयला (bituminous coal) – इस कोयले की गुणवत्ता एंथ्रेसाइट कोयला से कम होता है क्योकि इसमें कार्बन की मात्रा कम होती है।
  3. लिग्नाइट कोयला (Brown coal) – इस कोयला की गुणवत्ता बिटुमिनस कोयला से कम होता है।
  4. पीट कोयला (Coco peat) – यह कोयला सबसे निन्म गुणवत्ता वाला कोयला है क्योकि इसमें सबसे कम मात्रा में कार्बन पायी जाती है इसे जलाने पर धुँआ ज्यादा निकलता है।

कोयला का बिजनेस क्या है ?

कोयला खदानों में जमीन से कोयला निकाल कर उसको मार्केट में बेच कर मुनाफा कमाने को ही कोयला का बिज़नेस कहते है इसमें बहोत बड़ी बड़ी कम्पनिया शामिल है जो खदाने बना कर कोयले को जमीन से निकलते है कोल् माइनिंग बिज़नेस की शुरुआत झारखंड राज्य से शुरू हुयी थी जो आज के समय में पुरे भारत में फैली हुई है।

कोयले का बिजनेस कैसे शुरू करे

आप कृत्रिम तरिके से बने कोयला का बिजनेस आसानी से कर सकते है क्योकि कृत्रिम कोयला आपको आसानी से प्राप्त हो सकता है।

लेकिन यदि आप प्राकृतिक कोयले का बिजनेस करना चाहते है तो उसके लिए आपके पास प्रयाप्त मात्रा में पूंजी होनी चाहिए क्योकि शुरुआत में आपको इसमें काफी ज्यादा इन्वेस्ट करना पड़ सकता है।

कोयले के बिजनेस के लिए कोयला कहा से लाये

अब बात आती है कि आप अपने कोयले के बिजनेस के लिए कोयला कहा से लाये तो इसके लिए आपको ज्यादा परेशानी न हो इसके लिए हम कुछ तरिके बतायंगे जहा से आप कोयला आसानी से थोक में ले सकते है।

सबसे पहले हम जानते है कि आप प्राकृतिक कोयला कहा से मंगवा कर बिजनेस कर सकते है तो इसके लिए छोटे कोयले के खदानों से सम्पर्क करके थोक में कोयला मंगा सकते है लेकिन कोयला के आर्डर देने से पहले कोयले की कीमत पता कर ले कि आपको कोयला सही कीमत पर मिल रहा है या उससे ज्यादा कीमत है।

अगर आप कृत्रिम कोयले का बिजनेस करना चाहते है तो गाँव में जाकर वहा के लोगो से बात कर सकते है क्योकि गाँव के लोग अधिकतर खाना बनाने के लिए लकड़ियों का उपयोग करते है जिससे लकड़ी से बने कोयले के अवशेष को एकत्रित कर सकते है इससे गाँव वालो को कुछ आमदनी हो जायगी और आपको कम कीमत में कोयला प्राप्त हो जायेगा।

मार्केट में कोयला की उपयोगिता

कोयला एक ईंधन है जिसका उपयोग भारत देश में ज्यादातर बिजली बनाने के किया जाता है इसके अलावा इसे कारखानों और रेस्टोरेंट जैसे जगह पर भी करते है अगर आप अपना कोयला बेचना चाहते है तो आप अपने शहर के रेस्टोरेंट और ढाबा जैसे जगहों पर कोयला बेच सकते है और शादियों के सीजन में भी खूब कोयला आपका बिक्री होगा जहा से आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

मार्केट रिसर्च करे

कोयले का बिजनेस शुरू करने से पहले आप मार्केट में कोयले से संबंधित रिसर्च अवश्य करे, जिससे आपको पता चल सकेगा कि कोयला किसको किसको बेच सकते है और कोयले की जरूरत कहा पर किन किन लोगो को पड़ती है जिससे आप आसानी से अपने बजनेस को बढ़ा पाएंगे।

जगह का चुनाव करे

अब बात आती है की कोयला कहा रखे जिससे कोयला सुरक्षित रहे और लोगो तक को देने में या गाड़ी में लोड करने में दिक्क्त न आये ऐसे जगह का चुनाव करे , कोयले के बिजनेस के लिए आपको बड़े जगह की जरूरत पड़ेगी जिससे ज्यादा से ज्यादा कोयला आपके पास स्टॉक में मौजूद हो।

और कोयले को लाने लेजाने के लिए बड़े गाड़ी जैसे ट्रक, ट्रैक्टर आदि, आने के लिए रास्ता और अन्य सभी चीजे पर ध्यान देना आवश्यक है

कोयले के बिजनेस का मार्केटिंग करे

किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए उसकी उचित मार्केटिंग करना जरुरी होता है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक आपके कोयले की बिजनेस के बारे में जानकारी पहुंचे।

कोयले का मार्केटिंग आप नींम तरीको से कर सकते है –

  • पोस्टर बनवा कर दुकान पर लगवाए।
  • पेम्पलेट बनवा कर लोगो को बांटे।
  • अपने एरिया के दीवारों पर भी पेम्पलेट्स चिपकाए।
  • लोकल न्यूज़ पेपर पर विज्ञापन दे।

कोयले के बिजनेस के लिए लाइसेंस

कोयले के बिजनेस शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी। जिससे आप अपना कोयले का बिजनेस खुलकर आजादी से कर सकते है। लाइसेंस के बिना आप कोयले का बिजनेस नहीं कर सकते। इसमें मुख्य रूप से निन्म प्रकार के लाइसेंस की जरूररत पड़ती है –

  • ट्रैड लाइसेंस
  • GST रेजिस्ट्रेशन
  • गुमस्ता लाइसेंस

कोयले के बिज़नेस में लगने वाला लागत

कोयले के बिजनेस में लगने वाला लागत आपके बिजनेस के ऊपर निर्भर करता है कि आप अपने बिजनेस में कितना इन्वेस्ट करते है और आपके द्वारा चुना गया जगह कितना बड़ा है। फिर भी हम आपको लगभग कितना खर्चा आएगा उसे बता देते है।

यदि आप प्राकृतिक कोयले का बिजनेस करते है तो इसमें आपको शुरुआत में लगभग 5 से 6 लाख का बजट लेकर चलना पड़ेगा जिसमे आपको कोयले मंगवाने के लिए गाड़ी का खर्च और दुकान के इलेक्ट्रिक या बिजली का खर्च अलग से देना पड़ेगा।

लेकिन यदि आप कृत्रिम कोयले या सिंपल सब्दो में बोले तो लकड़ी के जले से बने कोयले का बिजनेस करते है तो इसमें आपको कम लागत आएगी जिसे 10,000 से 30,000 तक में कर सकते है।

कोयले के बिज़नेस में होने वाला मुनाफा

कोयले के बिजनेस में आपको पहले इन्वेस्ट मेन्ट करना होता है उसके बाद मार्केटिंग सही से करने के बाद आपको मुनाफा मिलता है आप अगर इस बिजनेस को पुरे मेहनत और प्लान के साथ करते है तो आपको इसमें 20 से 25% तक का मुनाफा कमा सकते है।

इसे भी पढ़े 

FAQ

कोयला क्या है ?

कोयला एक प्रकार का ज्वलन शील ईंधन है जो खानो और खदानों के खुदाई करने से प्राप्त होता है इसे जली हुयी लकड़ी से भी प्राप्त किया जाता है आगे पढ़े ..

कोयले के प्रकार

कार्बन के आधार पर कोयला चार प्रकार का होता है जिसको उनके गुडवत्ता के आधार पर मापा जाता है।
एंथ्रेसाइट कोयला (Anthracite coal) – इस कोयले की गुणवत्ता बाकि कोयले से सबसे ज्यादा होती है क्योकि इसमें कार्बन की मात्रा अधिक पायी जाती है यह कोयला उच्च कोटि का कोयला होता है
बिटुमिनस कोयला (bituminous coal) – इस कोयले की गुणवत्ता एंथ्रेसाइट कोयला से कम होता है क्योकि इसमें कार्बन की मात्रा कम होती है।
लिग्नाइट कोयला (Brown coal) – इस कोयला की गुणवत्ता बिटुमिनस कोयला से कम होता है।
पीट कोयला (Coco peat) – यह कोयला सबसे निन्म गुणवत्ता वाला कोयला है क्योकि इसमें सबसे कम मात्रा में कार्बन पायी जाती है इसे जलाने पर धुँआ ज्यादा निकलता है।

कोयले के बिजनेस के लिए कोयला कहा से लाये

अब बात आती है कि आप अपने कोयले के बिजनेस के लिए कोयला कहा से लाये तो इसके लिए आपको ज्यादा परेशानी न हो इसके लिए हम कुछ तरिके बतायंगे जहा से आप कोयला आसानी से थोक में ले सकते है। आगे पढ़े ..

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *