[Top10] मध्यप्रदेश में घूमने की जगह | प्रमुख पर्यटन स्थल

मध्यप्रदेश में घूमने की जगह – मध्यप्रदेश जाएं तो इन 10 खूबसूरत जगहों की सैर करना न भूलें, 10) पचमढ़ी हिल स्टेशन , 9) बांधवगढ़ राष्ट्रिय उद्यान, 8) खजुराहो मंदिर, …

मध्यप्रदेश भारत के बीचो बिच स्थित एक राज्य है जिसे भारत का दिल भी कहा जाता है, मध्यप्रदेश में घूमने लायक जगह की बात करे तो यहां पर सैलानियों के लिए बहोत सारे जगह है जो अपने संस्कृति और पर्वतीय छेत्र के साथ साथ प्राचीन किले और समरको के लिए प्रशिद्ध है यहा आने वाले प्रयटक यहाँ की खूबसूरती और संस्कृति को देखकर मोहित हो जाते है।

मध्यप्रदेश में घूमने की जगह
[Top10] मध्यप्रदेश में घूमने की जगह प्रमुख पर्यटन स्थल

मध्यप्रदेश में घूमने की जगह (Places to Visit in Madhya Pradesh)

मध्यप्रदेश में घूमने के लिए जगह बहोत सारे है लेकिन इस लेख में हम आपको सबसे बेहतरीन जगहों के बारे में बताये है जहा आप घूमने के लिए जा सकते है टॉप बेस्ट 10 जगह –

खजुराहो मंदिर

खजुराहो मध्यप्रदेश राज्य के छतरपुर जिले में स्थित है जिसका भव्य मंदिर पुरे भारत में प्रशिद्ध है इस मंदिर को देखने आने वाले सैलानिया पुरे वर्ष भर होते है खजुराहो स्मारक एक छोटे से गांव में स्थित है जो हिन्दू और जैन धर्मो के लिए प्रसिद्ध है जिसका प्राचीन नाम खजूरपुरा और खजूर वाहिका जैसे नमो से भी विख्यात है।

यहाँ घूमने लायक जगह बहोत सारे है यहाँ पर मंदिरो का समूह है जिसमे से लक्ष्मी मंदिर, वराह मंदिर, लक्ष्मण मंदिर, सिंह मंदिर, देवी जगदम्बा मंदिर, और सूर्य मंदिर आदि भव्य मंदिरे है जो खजुराहो की शोभा को बढ़ते है।

-छत्तीसगढ़ में घूमने के लिए 10 बेहतरीन रहस्य मई जगह

उज्जैन पर्यटन

मध्यप्रदेश का एक सबसे पुराना शहर उज्जैन है जो की भारत की सबसे प्राचीन और पवित्र शहरो में से एक माना जाता है और इसका मुख्य यह है कि यह शिप्रा नदी के तट पर बसा एक सुंदर शहर के रूप में है यहाँ पर आप घूमने जा सकते है इसे टूरिस्ट प्लेस के लिए साल भर खुला रखा जाता है।

उज्जैन में आने वाले पर्यटकों यह हर प्रकार के सुविधा दी जाती है यहाँ इसके अलावा घूमने के लिए और भी बहोत सारे प्राचीन मंदिर और शिलालेख है जो यहाँ आने वाले लोगो को लुभाने का कार्य करते है।

ग्वालियर पर्यटन

यह मध्यप्रदेश राज्य का ऐतिहासिक स्थल है ग्वालियर घूमने के इच्छा रखने वाले ग्वालियर में बहोत सरे घूमने लायक जगह है जो आपको किसी पैलेस से कम नहीं लगेंगे यहाँ आने वाले पर्यटकों को यहाँ की खूबसूरती बेमिसाल और शांति नुमा प्रतीत होती है यहाँ मौजूद ऐतिहासिक किले और गढ़ पुराने ज़माने के राजा महाराजाओ के जीवन को प्रस्तुत करती है। यहाँ की प्राचीन स्मारक मंदिर और महल है जो इसे और भी खूबसूरत बनाते है।

वैसे देखा जाये तो ग्वालियर में बहोत सरे घूमने लायक जगह मौजूद है जहा हर साल लाखो सैलानिया घूमने के साथ साथ ऐतिहासिक चीजों का लुफ्त उठाते है। यहाँ पर्यटकों के लिए सबसे प्रशिद्ध ग्वालियर का किला और जय विलास पैलेस है।

पचमढ़ी हिल स्टेशन

पचमढ़ी मध्यप्रदेश का इक मात्र हिल स्टेशन है जो लगभग 1km ऊँचे पहाड़ो से बना हुआ है यह मुख्य रूप से मध्यप्रदेश राज्य के होशंगाबाद जिले में स्थित एक पर्वतीय छेत्र है। अगर आप भी पचमढ़ी घूमने के लिए जाना चाहते है तो यहाँ के सुंदर नजारो का दरसन करना न भूले यह पर्वतीय छेत्र अपने प्राकृतिक पहाड़ो और महारानी सतपुड़ा के नाम से प्रशिद्ध है।

पचमढ़ी जाने के लिए कई रस्ते है जिसमे से आप मध्यप्रदेश के राजधानी भोपाल से होते हुए जा सकते है यहाँ से इसकी दुरी लगभग 190km है। यहाँ जाने के लिए आप वर्ष भर में कभी भी जा सकते है लेकिन आप यहाँ के शौन्दर्य का लुफ्त उठाना चाहते है तो यहाँ आप अक्टूबर से अप्रेल महीने से बिच जा सकते है।

भीमबेटका रॉक शेलटर

यह मध्यप्रदेश राज्य के रायसेन जिले में स्थित एक प्राचीन काल के शैलचित्र है यह स्थल आदिमानव के द्वारा बनाया गया प्रशिद्ध शैलचित्र और शैलाश्रय के लिए प्रशिद्ध है। इसे भीमबेटका शैलाश्रय के नाम से भी जाना जाता है।

भीमबेटका में बहोत सारे घूमने लायक जगह है जहा घूम सकते है जिसमे से यहाँ के रॉक शेलटर के अलावा पुरापाषाण कल के तत्व मौजूद है।

भेड़ाघाट धुआंधार जल प्रपात

भेड़ाघाट धुआंधार जल प्रपात – यह जबलपुर में स्थित एक शानदार धुआंधार जल प्रपात है जो अपने विशाल काय आकर के जल प्रपात के कारण प्रशिद्ध है यह मुख्य रूप से भेड़ाघाट में स्थित है जहा पर्यटकों के लिए जाना बेहद आसान है मध्यप्रदेश घूमने आये शैलानिया यहाँ घूमने जरूर आते है यह जलप्रपात पुरे भारत देश में पसिद्ध है।

भेड़ाघाट में चौसट यागिनी मंदिर भी है जो अपने संगमरमरी कारीगर और प्रमुख आकर्षण के साथ साथ संकु के आकर से बनी पहाड़ पर स्थित है।

भोपाल शहर

भोपाल – मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में घूमने के जगह (Place to visit in Bhopal) बहोत सारे है इसे झील की नगरी भी कहा जाता है। यहाँ साल भर सैलानियों का आवा जाहि होता है यहाँ देखने और दरसन के लिए अनेक चीजे है जिसमे से सबसे मुख्य यहाँ की संस्कृति है जो सालो से यहाँ के लोगो में बसी हुए है।

यहाँ पर घूमने के लिए झीले और फेमस तालाबों के साथ साथ पर्यटक स्थल मौजूद है यहाँ ऐसे बहोत से नज़ारे है जो यहाँ आने वाले पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करते है।

बांधवगढ़ राष्ट्रिय उद्यान

बांधवगढ़ राष्ट्रिय उद्यान – यह मध्यप्रदेश राज्य का सबसे प्रसिद्ध उद्यानों में से एक है जो अपने यहाँ उपस्थित बाघों के लिए फेमस है यह मुख्य रूप से मध्यप्रदेश के उमरिया जिले में स्थित है।

अगर आप भी बांधवगढ़ राष्ट्रिय उद्यान घूमने जाने का सोच रहे है तो आप घूमने जा सकते है यहाँ आपको अनेक प्रकार के वन्यजीव देखने को मिल जायँगे जो यहाँ की खूबसूरती को और निखरती है यह उद्यान लगभग 437 वर्ग किलोमीटर के एरिया में फैला हुआ है। इस वन में आपको निल गाय से लेकर हरे भरे वनस्पतिया और वन्यजीवों से भरा हुआ है।

कान्हा टाइगर रिज़र्व

मध्यप्रदेश के मंडरा जिले में स्थित कान्हा नेशनल पार्क या कान्हा टाइगर रिज़र्व में बाघों के साथ साथ अनेक प्रकार के जंगली जानवर आप लोगो को देखने मिल जायँगे इस पार्क में 300 से ज्यादा जंगली जानवर उपस्थित है इसमें वन्य जिव और पक्छी शामिल है यह मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा राष्ट्रिय उद्यान है जिसे आप लोग जाकर आसानी से घूम सकते है।

यह पार्क रॉयल बंगाल टाइगर और अन्य जानवरो से सुसज्जित है जो इस पार्क को फेमस करती है यहाँ वाले सैलानिया को यहाँ सुकून और शांति और आनंद मई जीवन का अहसास होता है।

साँची पर्यटन स्थल

साँची पर्यटन स्थल मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में स्थित एक छोटा सा शहर है जो अपने स्मारक और प्राचीन मंदिरो के लिए प्रशिद्ध है साँची अपने यहाँ के बौद्ध के स्मारक और पुराने पवित्र मंदिर को लकर काफी विख्यात है।

अगर आप साँची घूमने जाये तो वह से प्राचीन मंदिर के साथ साथ पर्यटन स्थल , मटो और स्मारक को जरूर देखे जो यहाँ सैलानियों के आकर्षक बना हुआ है। मध्यप्रदेश में घूमने की जगह को जाने और जरूर घूमने जाये संदर वादियों में।

इसे भी पढ़े 

Leave a Comment