सोलो कैंपिंग कैसे करे 2022 | सस्ते कैंपिंग गैजेट्स

सोलो कैंपिंग कैसे करे-जंगल में कैंपिंग, कैंप लोकेशन कैसे चुने, कैंप में सेफ्टी रखे, सस्ते कैंपिंग गैजेट्स, कैंपिंग टेंट, आदि सभी प्रकार की जानकारी जानिए

सोलो कैंपिंग कैसे करे 2022
सोलो कैंपिंग कैसे करे | सस्ते कैंपिंग गैजेट्स

सोलो कैंपिंग कैसे करे

यदि आप अपने फैमिली के साथ या दोस्तों के साथ घर से बाहर कही जंगल में कैंपिंग करना चाहते है तो इसके लिए आपको क्या क्या सावधानियों को ध्यान में रखना चाहिए, क्योकि सोलो कैंपिंग करना आसान नहीं होता है यह टीवी, यूट्यूब और फिल्मो में देखना आसान लगता है लेकिन इसे आप खुद फील करते है तो आपको पता चलता है।

यह काम थोड़ा मुश्किल है पर मजेदार भी है अगर आप अपने दोस्तों, फैमिली और रीतेदारो के साथ जाते है तो यह सफर आपको हमेसा याद रहने वाला हो सकता है। तो चलिए जानते है कि आप कैंपिंग करते समय किन बातो का ध्यान रख सकते है।

-मध्यप्रदेश की रहस्य मई जगहे

कैंप लोकेशन कैसे चुने

कैंप लोकेशन या कैंप लगाने के लिए जगह का चयन करना बेहद जरूरी होता है क्योकि जंगल में आप कैंपिंग करते है तो जंगलो में सबसे पहले आपको जंगली जानवरो से बचना होता है उसके लिए सही लोकेशन का चयन करना जरूरी है।

अब बात करते है कि आप सही लोकेशन का चयन कैसे कर सकते है जंगल में आप ऐसे जगह का चुनाव करे जो ऊँची हो और जगह समतल हो अगर जगह समतल न हो तो आपको रात में सोने में दिक्क्त आ सकती है। और इक बात हमेसा ध्यान में रखे की आपका कैंप, नदी या पानी वाले जगह से थोड़ा दूर हो क्योकि नदियों में अक्सर जानवर पानी पिने आया करते है।

कैंप लगाने का समय

कैंपिंग करते समय यह बात हमेशा याद रखे की आपको शाम को या रात में टेन्टिंग और कैंपिंग नहीं करनी चाहिए क्योकि उस समय आप अँधेरे के कारण सही लोकेशन का चयन नहीं कर पाएंगे जिस कारण आपको पूरी रात परेशानी हो सकती है इसलिए आपको हमेशा यह ध्यान रखना है कि आपका कैंप या टेंट 3 से 5 बजे के बिच लग जाना चाहिए ताकि आपको किसी भी चीज की परेशानी न हो। उसके बाद आप अपने खाने पिने की व्यवस्था कर लेवे। अब बात आती है की आप पिने के लिए साफ पानी की व्यवस्था कैसे कर सकते है।

कैंपिंग में पानी की व्यवस्था

कैंपिंग करते समय आपको शुद्ध और साफ पानी की जरूरत पड़ती है क्योकि घर से बाहर आपको अपना सेहत का ख्याल रखना जरूरी होता है साफ पानी पिने के लिए आप घर से ही पानी ले जा सकते है।

यदि आप घर से पानी नहीं ले जा सकते तो उसके लिए आपको अपने को टेंट किसी नदी या तालाब के किनारे लगाए नदी का पानी अक्सर बहते रहने के कारण लगभग साफ रहता है लेकिन यदि आप तालाब के किनारे है तो आपको पानी उबाल कर उसका उपयोग करना चाहिए। साफ पानी का उपयोग आप पिने और खाना बनाने के लिए कर सकते है।

कैंप में कैसे सोये

रात को जंगल में कैंप लगाकर सोना खतरों से खाली नहीं होता है इसमें आपको बहोत सरे सावधानियों की जरूरत होती है क्योकि रात को जंगल में सुनसान होने के कारण आपको डरावनी आवाजे सुनाई देती है जो आपको रात भर जगा सकती है इसके लिए आपको मेंटली प्रिपेयर होना होगा यदि आप मेंटली प्रिपेयर नहीं है तो आप कैंपिंग करने जंगलो में न जाये।

सोने से पहले आप टेंट में गद्दा या मेट जरूर लगाए क्योकि यह आपको जमीन से ऊपर रखेगा और कंकड़ पथ्थर और कीड़े मकोड़े से भी बचाएगा जिससे आपको नींद भी अच्छी आएगी। और एक बाद आपको हमेशा याद रखनी है की आप अपने पास लकड़ी या हथियार जरूर रखे जिससे आप अपनी सुरक्षा जानवरो से कर सकते है। आग आपके टेंट के सामने जलते रहना चाहिए है।

कैंप में सेफ्टी रखे

जंगलो में कैंपिंग करना किसी के लिए भी सुरक्षित नहीं होता है इसमें आपको हमेशा जंगली जानवरो से खतरा होता है इसके अलावा आपको बरसात में तूफान और बिजली गिरने का भी खतरा होता है।

जंगलो में सर्वाइव करने के लिए आपके पास छोटे हथियार और पेपर स्प्रे होना चाहिए क्योकि जंगलो में कोई भी जानवर आपके ऊपर कभी भी हमला कर सकता है उससे बचने के लिए यह सभी चीजे जरूरी है खास कर आपके टेंट के पास आग जलता हुआ होना चाहिए जो जानवरो को आपके टेंट से दूर रखने में सहायक होता है।

सस्ते कैंपिंग गैजेट्स

अपने ट्रिप, एडवेंचर और कैंपिंग को बेहतर बना सके उसके लिए इसमें हम जानेंगे कुछ सस्ते कैंपिंग गैजेट्स के बारे में जो आपको अपने कैंपिंग के समय जरूरत पड़ने वाली है तो चलिए जानते है सस्ते और अच्छे कैंपिंग गैजेट्स के बारे में –

कैंपिंग टेंट (Life tent survival shelter)

कैंपिंग में जाने से पहले सबसे जरूरी चीज टेंट होता है जिसमे आपको कैंपिंग के दौरान सोना और आराम करना होता है इसलिए आप ऐसे टेंट का चयन करे जो किसी भी सिचुएशन में काम आ सके जैसे बारिस के दौरान बर्फ पड़ने लगे या तूफान आ जाये तो ऐसे में आपका टेंट सही से कार्य करे और आपको सुरक्षित रखे। आज के समय में एक से बढ़ कर एक टेंट मार्केट में उपलब्ध है जो आसानी से कही भी ले जाया जा सकता है।

गैस स्टोव (Gas Stove)

घर से बाहर कैंपिंग पर जाने के लिए सबसे जरूरी उपकरणों में से एक गैस स्टोव होता है जिससे बिना आपको लकड़ी इकठटी करके खाना बनाना पड सकता है और फिर उसमे काफी समय बर्बाद और थकान भी हो सकती है जिस कारण कैंपिंग के पार्ट्स में गैस स्टोव को भी शामिल किया गया है इसमें आप आसानी से खाना बना सकते है।

जेटबॉईल (Jetboil)

जेटबॉईल का आप नाम से ही समझ गए होंगे की यह पानी गर्म करने वाली मशीन है जिसका उपयोग कैंपिंग के समय गंदे पानी को बॉईल करने पिने या खाना बनाने के लिए किया जाता है। और इसमें आप चाय – कॉफ़ी भी बना सकते है।

गम्मा (Gamma)

Gamma एक प्रकार का जैकेट है जिसका उपयोग कैंपिंग के दौरान पहनने के लिए करते है यह स्पेशल जैकेट है जिसको खास कर कैंपिंग या ट्रिप के लिए डिज़ाइन किया गया है इसमें मुख्य रूप से हीट कंडक्टिंग डिवाइस लगी होती है जो ठंडी के दिनों में गर्म और गर्मी के दिनों में ठंडक प्रदान करती है। यह दोनों ही मौसम में आपके लिए कारगर साबित होगी।

वाटर प्यूरीफायर (Flextailgear light water purifier)

कैंपिंग के समय आपको स्वच्छ पानी की जरूरत होती है जंगल में जिसका मिलना लगभग नामुमकिन सा होता है यह एक ऐसा गैजेट्स है जिसका उपयोग करके आप आसानी से गंदे पानी को प्यूरीफायर कर सकते है इसमें आपको पानी बॉईल करने की भी जरूरत नहीं होती है।

लाइफ सबीर (Lifesaber)

अब आपके लिए एक ऐसा गैजेट्स है जिसका उपयोग करके आप अलग अलग कार्य कर सकते है इसमें सबसे अच्छा फीचर यह कि इससे आप इमरजेंसी में सिग्नल दे सकते है और इसमें लाइटर और मोबाइल चार्जर जैसे सुविधा भी दी गयी है।

फेर्रो रोड (Titan survivor steet ferro rod)

आप कैंपिंग करने के लिए कही बाहर जाते है तो इसके लिए आपको हल्की सामानो को ले जाना होता है जिसमे आप माचिस और लाइटर जैसे सामान लेकर जाते है लेकिन कभी कभी ऐसे सिचुएशन आ जाता है जिसमे ये माचिस और लाइटर जैसे उपकरण काम नहीं आते है इसलिए खास कैंपिंग के लिए फेर्रो रोड जैसे उपकरण बनाये गए है जो काफी हल्के होते है जिसे आप कही भी आसानी से लेजा सकते है।

सर्वाइवल किट (Survival kit)

इस तरह की किट आपको जंगल में सर्वाइव करने के लिए आवश्यक है क्योकि जंगलो में आपको किन परिस्थितियो का सामना करना पड़ जाये यह कोई नहीं जनता है इसलिए सुरक्षा उपकरणों को साथ में रखे।

अगर आप इन सभी सामानो को ऑनलाइन खरीदना चाहते है तो आप इसे इंडिया मार्ट से खरीद सकते है।

इसे भी पढ़े 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *